शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमाए ? Share se paisa kaise kamaye

दोस्तों ,

आज मैं अपनी कहानी आपको बताना चाहता हूँ , कैसे मैं एक साधारण विद्यार्थी से एक सफल निवेशक और शेयर ट्रेडर बन गया। कुछ ही समय पहले की बात है, मैं निफ़्टी (nifty) और सेंसेक्स (sensex ) से बिलकुल अनजान था और शेयर मार्किट क्या होता है नहीं समझता था पर मेरे लिए शेयर मार्किट हमेशा से कोतुहल का विषय था , न्यूज़ देखते समय कई बार टीवी पर शेयर बाज़ार और निवेश से संबंधी खबरे दिखाई जाती थी , मार्किट ऊपर गया और नीचे गया फलानि कंपनी का शेयर ऊपर गया वगैरह वगैरह ।

पर आज मैं एक एक सफल निवेशक और ट्रेडर हूँ जो रोज़ाना 500 रुपये से 5500 रुपये के लक्ष्य से ट्रेडिंग करता हूँ, मैं आपको हर चीज़ विस्तार से बतऊँगा इसलिए कृपया धैर्य रखे और मुझे क्षमा करे क्योंकि ये पोस्ट बहुत लंबा होगा पर अगर आप घ्यान से समझ लेंगे तो आपको आगे बहुत काम आएगा , और सबसे जरूरी बात आपको बता दू सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, मैं मानता हु शेयर मार्किट से बहुत पैसा जल्द ही बना सकते है पर आपको सही समय पर सही निर्णय लेना होगा और अनुभव बढ़ने के साथ आपके सफल होने के चांसेस बढ़ जायेंगे।

आपको किन चीज़ों की जरुरत होगी :

1. मजबूत धैर्य के साथ सीखने की इच्छा।

2. बाजार मे लोगों की भावनाओं को जल्दी से समझने की क्षमता ( हमेशा सही होने की जरूरत नहीं)।

3 . मांग और आपूर्ति के संतुलन, सरल खरीदना और बेचना अवधारणा को समझना।

4. कुछ लोग विश्लेषण के आधार पर शेयर चुनने में बिना किसी सहायता की ही सीख जाते है।

5 . इंटरनेट से (ट्रेडिंग, घरेलू और वैश्विक खबर के लिए, संसाधन आदि) का उपयोग।

4. [वैकल्पिक] चार्ट, गणित और प्रोग्रामिंग स्वचालन के लिए और संकेतक में रुझहान एक अतिरिक्त लाभ होगा और आप दूसरों से बढ़त प्रदान करेगा, उसके कैसे आप आराम के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।

परिचय :
शेयर बाजार में समय कम से कम अवधि में पूंजी निर्माण के मामले में अपार क्षमता है बशर्ते आप दोनों मौलिक और तकनीकी रूप से अच्छी तरह से अपने शोध किया है।

सबसे पहले मैं सबसे बड़ी मिथकों और नकारात्मकता शेयर बाजार के बारे में हमारी धारणा को समझाना चाहता हूँ :

1. सबसे बड़ा मिथक ,

लोग हमेशा बाजार में पैसा खोते है , आपने इसे सही पढ़ा, लोगों रिश्तेदारों, दोस्तों की सुनाये अनुभव कैसे वे अपना पैसा खोये शेयर मार्किट मे । वे सिर्फ कुछ दलाल या मित्रों के सुझाव पर आँख बंद करके निवेश करते है , आप पैसे लगा रहे है तो आपको ये पता होना चहिए की आपका पैसे कहा लग रहा है और उसमे कितना जोखिम है।

84% लोगों को दूसरों की सिफारिशों पर बाजार में व्यापार करते है ( ब्रोकरेज फर्मों, अनुसंधान घरों और व्यक्तिगत सलाहकार आदि ।) जो सबसे अधिक शोषण का शिकार होते है ।

एक बात हमेशा ध्यान रखे निवेश हमेशा खुद जांच परख कर करे, क्योंकि पैसा आपका है , कोई आपको पैसा कमा कर नहीं देगा और अगर कोई इतना ही सफल है तो वो आपको सुझाव नहीं देगा बल्कि खुद उसका फायदा उठाएगा।

मौलिक और तकनीकी विश्लेषण ।

ट्रेड तकनीकी विश्लेषण और मौलिक विश्लेषण, अग्रिम चार्ट, संकेतक का उपयोग व्यापार के मूल्यांकन के द्वारा कंपनी के वित्तीय जाँच के लायक, बैलेंस शीट की निगरानी, ​​नकदी प्रवाह, विभिन्न वित्तीय अनुपात (अनुपातों पी \ ई आदि कमाई से लाभ), ग्लोबल या घरेलू के आधार पर लिया नीति में परिवर्तन, सरकार के फैसलों, त्रैमासिक वार्षिक परिणामों के विश्लेषण और मात्रा को तोड़ने के बहिष्कार (खरीदार या विक्रेता में अचानक वृद्धि हुई है)।

आपके पास तीन विकल्प है :

१. इंट्राडे ट्रेडिंग (intraday trading )
२. लॉन्ग टर्म (Long term )
३. आईपीओ ( IPO )

अधिक जानकारी के लिए हमसे जुड़िये :

पूरा नाम (Full Name) :
मोबाइल (Mobile ) :
ईमेल (E-mail ):

You can ask your doubts in comments.

[fbcomments]